Saving Accounts: जाने कितना पैसा सेविंग अकाउंट में रखने पर लग सकता है इनकम टैक्स रूल्स।

Money

 

आज के दौर में सभी के पास सेविंग अकाउंट होता है। सेविंग अकाउंट में हम सभी अपना पैसा रखते है। और ये सभी पैसे हम बैंक से साथ सुरक्षित रखना पसंद करते है इसको करने से हमें अनेक प्रकार के लाभ भी मिलते है। जैसे की हमें अपने ही रखे पैसो पे Interest मिलता और हमें ये छूट होती होती है की इन पैसो को हम कभी भी बैंको से Withdraw करके अपने निजी काम के लिए यूज़ कर सकते है।

पैसो का लेन-देन का होना

आज कल हम बेंको से बहुत अधिक लेन देन करने लगे है इसकी वजह आज की टेक्नोलॉजी बानी है। पहले के समय में हमें बैंको में जाने के बाद ही हम अपने बैंको से पैसो की लेन देन कर पाते थे। पर आज के समय ये बहुत ही आसान हो चूका है। इसकी वजह बानी है हमारा बैंकिंग सिस्टम जिसकी वजह से आज ये हो पाया है। आज हम कितनी सारी Payment In Real Time करते है UPI के जरिये।

इनकम टैक्स वाले रूल्स।

परन्तु एक बात हमें जान लेनी चाइये है की जब हम एक अधिकतम राशी से अधिक अपने बैंक में पैसा जमा कराते या रखते है। तब हमें हो सकती कुछ परेशानिया। हमें देना पड़ सकता है इनकम टैक्स, बैंक अधिनियम के अनुसार हम अपने बैंक अकाउंट में एक लिमिट तक ही पैसे रख सकते है। जो अधितम सीमा दी गयी है अगर हमें अपने बैंको में पैसा रखने की वित्त वर्ष में 10 लाख रुपये या उससे अधिक पैसा अपने सेविंग्स अकाउंट में जमा रखते हैं, तो आपको टैक्स देना पड़ सकते है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!