FPI Investment: भारत में बड़ी विदेशी पोर्टफोलियो में खरीदारी।

FPI Investment
विदेशी निवेशक भारतीय शेयर बाजार में अब कर रहे है जमकर खरीदारी

भारतीय बाजार में बड़ी Foreign Investment जिसके चलते भारत में आये 22000 करोड़ वो भी जुलाई के महीने में ही यह इन्वेस्टमेंट जुलाई के पहले सप्ताह में आई है इसके चलते यह देखा जा सकता है की भारत में foreign investors का रुझान भारत की और बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है।

विदेशी निवेशक अब भारत में फिर करना चाहते है जमकर खरीदारी, और उन्हें भारतीय बाजार पर पूरा भरोसा है इसलिए वह जमकर कर रहे है खरीदारी। घरेलु अर्थव्यवसा में मजबूती दर्ज की गयी है जिसके कारण विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक में बढ़ोतरी पायी गयी है जिसमे उनके द्वारा पहले ही हफ्ते में 22,000 करोड़ का निवेश किया गया है।

अगर डेपोसिटरी के आकड़ो पे नज़र डाली जाये तो हम ये देखेंगे की, FPI ने मार्च महीने से ही इंडियन बाजार में बिकवाली करना शुरू कर दिया था और उसके बाद अब ये खरीदारी देख भारतीय इन्वेस्टर्स का भी रुझान आना शुरू हो गया है, जो की FPI द्वारा अभी तक 21,944 करोड़ रुपए इंडियन मार्किट में डाले गए है।

एक्सपर्ट का कहना है

हम बात करते है की यह एक्सपर्ट क्या कहना चाहते है, यहाँ जियोजित जो की फाइनेंसियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार के विजय कुमार ने कहा है की, अगर यह खरीदारी जारी रहती है, तो हम जुलाई महीने में FPI द्वारा किया जाने वाला निवेश मई और जून महीने से भी अधिक देखा जायेगा। इन दोनों महीने में की गयी खरीदारी रही मई महीने में 43,838 करोड़ रुपए और जून महीने में 47,148 करोड़ रुपए थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!