दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में हुआ 6.2 तीव्रता का तेज भूकंप

दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र

पश्चिम नेपाल के भूकंप से उत्तर भारत में भूचाल: दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लोगों में भय और सतर्कता

मंगलवार को दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में हुआ 6.2 तीव्रता का तेज भूकंप ने लोगों को गहरे चौंका दिया। इस भूकंप के परिणामस्वरूप उत्तर भारत के कई हिस्सों में झटके महसूस किए गए। इस लेख में, हम इस भूकंप के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे और लोगों को उसके प्रभावों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

भूकंप के प्रारंभिक आकलन

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के शुरुआती आकलन के मुताबिक, इस भूकंप की गहराई 5 किमी और तीव्रता 6.2 थी। यह भूकंप पश्चिम नेपाल में 6.2 मेगावॉट के पूर्वनिर्धारित हुआ था, जो जोशीमठ से लगभग 200 किमी दक्षिण-पूर्व में था। इसकी गहराई के कारण, उत्तर भारत में भी तेज झटके महसूस किए गए।

नेपाल क्षेत्र में दोष

पश्चिम नेपाल में 6.2 मेगावॉट का भूकंप आया, जो जोशीमठ से लगभग 200 किमी दक्षिण-पूर्व में हुआ। इस भूकंप की उथली गहराई पर होने के कारण, उत्तर भारत में तेज झटके महसूस किए गए हैं। हिमालय क्षेत्र में इसके कई कारण हो सकते हैं, और यहाँ कुछ मुख्य कारणों का उल्लेख है

लोगों की दहशत

भूकंप के दौरान, कुछ स्थानीय निवासी ने बताया कि उन्होंने अपने घरों के अंदर आने वाले तेज झटकों को महसूस किया। एक स्थानीय निवासी ने लखनऊ में पीटीआई-भाषा को बताया, “मैं अपने कार्यालय में बैठा था और अचानक पानी का गिलास और कुर्सी हिलने लगी। हमें एहसास हुआ कि यह भूकंप था और हम तुरंत इमारत से बाहर निकल आए।”

सुरक्षा सावधानी

दिल्ली पुलिस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया, “अरे दिल्ली वालों! हमें आशा है कि आप सभी सुरक्षित हैं। कृपया अपनी इमारतों से बाहर सुरक्षित स्थान पर आ जाएं, लेकिन घबराएं नहीं। लिफ्ट का प्रयोग न करें! किसी भी आपातकालीन सहायता के लिए, 112 डायल करें।”

समापन

इस तेज भूकंप के परिणामस्वरूप, दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में लोगों को दहशत का सामना करना पड़ा। इस लेख में हमने भूकंप के बारे में विस्तार से चर्चा की और सुरक्षा सावधानियों का महत्व बताया है। यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम सभी सुरक्षित रहें और समुद्र किनारे के किसी भी आपातकालीन स्थिति में आपात सेवाओं का सही तरीके से प्रयोग करें।

 

Source

Read More about PM Modi reached Hyderabad

One thought on “दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में हुआ 6.2 तीव्रता का तेज भूकंप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!